दर्शन मात्र से होती है हर इच्छा पूरी, देश के 5 चमत्कारी हनुमान मंदिर

http://socialaddworld.us.com/Registration.aspx?spnid=7896553007


दर्शन मात्र से होती है हर इच्छा पूरी, देश के 5 चमत्कारी हनुमान मंदिर


 हनुमानजी बहुत ही जल्द प्रसन्न होने वाले भगवान है। हनुमान जी एकमात्र ऐसे देवता हैं जो आज भी देश में भ्रमण करते हैं। 31 मार्च को हनुमान जयन्ती है ऐसे में आज हम आपको देश के 5 चमत्कारी हनुमान मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर हर भक्त की मनोकामना जरूर पूरी होता है।
संकटमोचन मंदिर
हनुमान जी का यह मंदिर वाराणसी में स्थित है। इस मंदिर के बारे में ऐसी मान्यता है कि हनुमानजी की यहां स्थापित मूर्ति गोस्वामी तुलसीदास के तप और प्रताप से प्रकट हुई थी। दर्शन मात्र से हनुमान जी अपने हर भक्त की हर मनोकामना पूरी कर देते हैं।
उलटे हनुमानजी का मंदिर
इंदौर में स्थित उलटे हनुमानजी का मंदिर की पूजा की जाती है। इस मंदिर में हनुमान जी की उलटी प्रतिमा है। यहां ऐसी मान्यता है कि यहां से कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं लौटता।
हनुमान धारा मंदिर
हनुमान जी का यह मंदिर चित्रकूट में स्थित है। यहां हनुमान जी की विशाल मूर्ति के ठीक पास दो जल के कुंड है। इसकी जलधारा हनुमानजी को छूते हुए बहता है इसलिए इसे हनुमान धारा कहते हैं। यहां हर मनोकामना पूरी होती है।हनुमान मंदिर, इलाहाबाद
हनुमान जी यह मंदिर संगम किनारे स्थित है। यह भारत का एक मात्र ऐसा मंदिर है जहां पर हनुमान जी की लेटी हुई 20 फीट की प्रतिमा है। इस मंदिर में हनुमान जी की दर्शन करने मात्र से ही सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती है।
हनुमानगढ़ी मंदिर, अयोध्या
यह मंदिर  हनुमानगढ़ी के नाम से प्रसिद्ध है। इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने के लिए 60 सीढियां चढ़नी पड़ती है। यहां पर हर मनोकामना पूरी होती है।   

Comments

Popular Posts